श्रमिकों को टूलकिट, साइकिल, सिलाई मशीनों का तुरंत मिलेगा पैसा

श्रमिकों को टूलकिट, साइकिल, सिलाई मशीनों का तुरंत मिलेगा पैसा

श्रमिकों को टूलकिट, साइकिल, सिलाई मशीनों का तुरंत मिलेगा पैसा

चंडीगढ़, 11 जून। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह ने हरियाणा भवन और अन्य सन्निर्माण कल्याण बोर्ड के श्रमिकों के हित में बड़ा निर्णय लेते हुए टूलकिट, साइकिल योजना, सिलाई मशीनों का लंबित पैसा तुरंत जारी करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही, ईएसआई की तर्ज पर सन्निर्माण कल्याण बोर्ड के श्रमिकों को स्वास्थ्य लाभ मिले, इसके लिए नई योजना बनाने के भी निर्देश दिए हैं।

        मुख्यमंत्री आज यहां श्रम विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। बैठक में उद्योग एवं वाणिज्य और श्रम मंत्री मूलचंद शर्मा भी मौजूद थे।

        नायब सिंह ने यह भी निर्देश दिए कि जिन श्रमिकों के डेथ क्लेम किसी भी कारणवश लंबित पड़े हैं, उन्हें तुरंत जारी किया जाए ताकि गरीब परिवार की आर्थिक मदद हो सके। उन्होंने कहा कि बोर्ड के तहत श्रमिकों की कन्याओं की शादी के लिए दी जाने वाली शगुन राशि शादी से 3 दिन पहले दी जाए, ताकि उन्हें वित्तीय लाभ हो सके। इसके अलावा, श्रमिकों के बच्चों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति की राशि को भी एडवांस में एकमुश्त दिए जाने के लिए प्लानिंग करने के भी निर्देश दिए।  साथ ही पूरी प्रक्रिया का सरलीकरण किया जाए, ताकि आवेदन करते समय श्रमिकों को किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े।

मिलेगी 5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता

        नायब सिंह ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि किसी गरीब श्रमिक की मृत्यु होने पर उसके परिवार पर दुख का संकट टूट पड़ता है, इसलिए मुख्यमंत्री श्रमिक सामाजिक सुरक्षा योजना के नियमों में बदलाव किया जाए ताकि कार्यस्थल के अलावा अन्य स्थल पर मृत्यु होने के मामले में भी श्रमिक के परिवार को 5 लाख रुपये की वित्तीय सहायता दी जा सके। गौरतलब है कि वर्तमान में इस योजना के तहत कार्यस्थल पर मृत्यु होने पर श्रमिक के परिवार को 5 लाख तथा कार्यस्थल पर मृत्यु न होने पर 2 लाख रुपये की राशि दिए जाने का प्रावधान है।

        मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि हरियाणा भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के जो श्रमिक या उनके परिवार में से अन्य कोई सदस्य परंपरागत कार्य में कौशल प्रशिक्षण चाहता है तो उन्हें श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय से कोर्स करवाया जाए। इसका संपूर्ण खर्च बोर्ड की तरफ से किया जाएगा।

रोहतक में बनेगा ईएसआई अस्पताल

        बैठक में बताया गया कि रोहतक में 100 बिस्तर वाले ईएसआई अस्पताल के लिए जमीन चिन्हित करने सहित अन्य प्रक्रियाओं को पूरा कर लिया गया है। जल्द ही इसका शिलान्यास किया जाएगा। इसके अलावा, पंचकूला में स्थापित डिस्पेंसरी का भी उद्घाटन जल्द किया जाएगा। साथ ही, 86 ईएसआई डिसपेंसरियों में ईसीजी की सुविधा भी जल्द शुरू की जाएगी। इतना ही नहीं, जिन श्रमिकों की आय 1 लाख 80 हजार रुपये से अधिक है या उनके पास परिवार पहचान पत्र नहीं है, ऐसे श्रमिकों का भी निरोगी हरियाणा योजना के तहत हेल्थ चेकअप करवाया जाएगा।

        बैठक में मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी उमाशंकर, श्रम विभाग के प्रधान सचिव राजीव रंजन, मुख्यमंत्री की अतिरिक्त प्रधान सचिव आशिमा बराड़, श्रम आयुक्त हरियाणा मनीराम शर्मा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © The Aan News All rights reserved. | Newsphere by AF themes.