शहरों की तर्ज पर हो रहा गांवों का विकास  – ज्ञानचंद गुप्ता

शहरों की तर्ज पर हो रहा गांवों का विकास - ज्ञानचंद गुप्ता

शहरों की तर्ज पर हो रहा गांवों का विकास - ज्ञानचंद गुप्ता

पंचकूला, 8 अगस्त। हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने आज  गांव बिल्ला व सुंदरपुर में 1.11 करोड रुपए की लागत से बनने वाली दो पेवर ब्लॉक सड़कों के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया।

इनमें बिल्ला गांव से जसवंतगढ़ को जाने वाली 1.02 किलोमीटर सड़क पर करीब 38.59 लाख रूपये और सुंदरपुर गांव की बस्सी बरवाला से कामी जाने वाली 3.36 किलोमीटर सड़क पर करीब 72.36 लाख रूपये का कार्य  शामिल हैं।

गुप्ता ने गांव बिल्ला में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि बरवाला ब्लॉक की 31 सड़कों का 21 करोड़ रुपए से सुदृढ़ीकरण व पेवर ब्लाॅक निर्माण का कार्य चल रहा है, इनमें से कुछ रास्ते बनकर तैयार हो चुके हैं, कुछ पर काम चल रहा है और कुछ आने वाले दिनों में पूरे हो जाएंगे।

उन्होंने कहा कि बिल्ला गांव के स्कूल को दसवीं कक्षा से अपग्रेड करके 12वीं कक्षा तक किया गया ताकि बेटियों को पढ़ाई के लिए गांव से बाहर न जाना पड़े। मौजूदा समय में स्कूल के अंदर कमरों की जरूरत है जिनका अस्टीमेट बनवाकर भेजा हुआ है। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वासन देते हुए कहा कि  जल्द ही कमरों का निर्माण कार्य शुरू करवा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा के अंतर्गत आने वाले गांवों में से आज कोई भी गांव ऐसा नहीं है, जिसमें सामुदायिक केंद्र ना हो और धर्मशालाओं का निर्माण ना करवाया गया हो।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि हमारी सरकार ने गांव का शहरों की तर्ज पर विकास करवाया है। वर्ष 2014 से पहले मात्र 7 से 8 घंटे ही बिजली सप्लाई आती थी। हमारी सरकार ने प्रदेश के  गांवों में 24 घंटे बिजली सप्लाई देने का काम किया है। पीने के पानी के लिए बरवाला ब्लॉक में 50 नए ट्यूबवेल लगाए गए हैं। शिक्षा के क्षेत्र में संस्कृति स्कूल, मॉडल स्कूल, आईटीआई, पॉलिटेक्निक, इंजीनियरिंग काॅलेज व मेडिकल कॉलेज की स्थापना की गई है।

उन्होंने कहा कि खेलों की दृष्टि से भी अब पंचकूला पीछे नहीं है। इंटरनेशनल स्तर के स्टेडियम बन कर खिलाड़ियों को सोंपे जा चुके हैं। नशे की चपेट से युवाओं को बचाने का खेल ही एकमात्र तरीका है, क्योंकि जिन युवाओं को खेल का नशा लग जाएगा वह सुबह-शाम खेल में लीन रहेंगे।

गुप्ता ने कहा कि पहले की सरकारों में नौकरी लगने के लिए पैसा और सिफारिश दोनों की जरूरतें होती थी। हमारी सरकार ने इस प्रथा को बदला है। अब बिना खर्ची-पर्ची युवाओं को नौकरी दी जा रही है। मेरिट के आधार पर युवा आज छोटी से लेकर बड़ी नौकरी अपने बलभूते पर हासिल कर रहे हैं।

विधानसभा अध्यक्ष ने ग्रामीणों से अपील करी कि 12 अगस्त को मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी पंचकूला में कई परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास करने के लिए आ रहे हैं। इस कार्यक्रम में ग्रामीण अधिक से अधिक संख्या में पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © The Aan News All rights reserved. | Newsphere by AF themes.