मंत्री धालीवाल ने केंद्र के सामने उठाए पंजाब के मुद्दे

मंत्री धालीवाल ने केंद्र के सामने उठाए पंजाब के मुद्दे

मंत्री धालीवाल ने केंद्र के सामने उठाए पंजाब के मुद्दे

नई दिल्ली, 10 सितंबर। पंजाब के प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने अजनाला-बल्लढ़वाल सीमा क्षेत्र को श्री अमृतसर साहिब से रेल मार्ग द्वारा पूरे भारत से जोड़ने का मुद्दा उठाते हुए केंद्रीय रेल राज्य मंत्री श्री रवनीत सिंह बिट्टू से सार्वजनिक हित को ध्यान में रखते हुए इस क्षेत्र को पूरे भारत के रेल नेटवर्क से जोड़ने की अपील की है।

धालीवाल ने रमदास/आर.डी.एस. रेलवे स्टेशन का नाम श्री हरमंदिर साहिब, अमृतसर के पहले मुख्य ग्रंथि बाबा बुड्ढा साहिब जी के नाम पर रखने की भी मांग उठाई है, जिन्हें लोगों द्वारा बहुत सम्मानित किया जाता है। उन्होंने केंद्रीय मंत्री से रमदास स्टेशन के पुनर्निर्माण की अपील करते हुए कहा है कि अमृतसर जिले के रमदास/आर.डी.एस. रेलवे स्टेशन पर उच्च स्तरीय पक्का प्लेटफार्म बनाने, रेलगाड़ियों का इंतजार कर रहे यात्रियों के लिए आश्रय/शेड, रोशनी, पंखे जैसी सार्वजनिक सुविधाओं के साथ पीने के पानी की सुविधा आदि का प्रबंधन करना अत्यंत आवश्यक है।उन्होंने इस स्टेशन पर ट्रेनों की आवाजाही को 4 जोड़ी से बढ़ाकर कम से कम 6 जोड़ी करने की मांग की है, ताकि अमृतसर जिले के अधिकतर लोगों की महत्वपूर्ण मांग को पूरा किया जा सके। इसके अलावा, वेरका से अमृतसर या उससे आगे चलने वाली ट्रेनों की संख्या बढ़ाने की भी मांग की गई है।

केंद्रीय मंत्री को लिखे अपने पत्र में धालीवाल ने जोर देकर कहा है कि पंजाब राज्य के अमृतसर जिले में स्थित रामदास/आर.डी.एस. रेलवे स्टेशन का निर्माण भारत और पाकिस्तान के विभाजन से पहले हुआ था। हालांकि, इस रेलवे स्टेशन पर कोई प्लेटफार्म नहीं है। इस कस्बे के साथ-साथ करतारपुर साहिब कॉरिडोर यानी अमृतसर से डेरा बाबा नानक और रामदास रेलवे स्टेशन तक केवल एक ही रेल संपर्क है।

अजनाला-बल्लढ़वाल कनेक्टिविटी के बारे में श्री धालीवाल ने कहा कि यह क्षेत्र एक सीमावर्ती क्षेत्र है और अलग-थलग होने के कारण बहुत पिछड़ा हुआ है। इस क्षेत्र में सड़कों की कनेक्टिविटी खराब है और वर्तमान में कोई रेल संपर्क नहीं है। श्री धालीवाल ने कहा कि इस क्षेत्र के लोग अपनी दैनिक आवश्यकताओं और अन्य सरकारी कार्यों के लिए अमृतसर शहर पर निर्भर हैं और उन्हें इन जरूरतों के लिए बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री ने जोर देकर कहा कि अमृतसर से डेरा बाबा नानक के बीच रेल सेवा उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि अजनाला क्षेत्र के लोगों की सुविधा के लिए, गांव बल्लढ़वाल (जो विभाजन से पहले एक प्रमुख व्यापारिक केंद्र था) के माध्यम से रेल संपर्क की आवश्यकता है।

लोगों की चिकित्सा, रोजगार और शैक्षणिक आवश्यकताओं को पूरा करने वाले प्रमुख शहर के रूप में अमृतसर के महत्व को रेखांकित करते हुए, प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री ने कहा कि रेल नेटवर्क से जुड़ने से बड़े पैमाने पर चिकित्सा रोगियों, औद्योगिक श्रमिकों और मजदूर वर्ग तथा छात्रों सहित लोगों की सेवा होगी।

उन्होंने आगे कहा, “प्रस्तावित कनेक्टिविटी न केवल स्थानीय लोगों के लिए सुविधा देगी बल्कि धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा देगी। बाबा  बुड्ढा साहिब जी के जोति जोत अस्थान के कारण इस क्षेत्र का उच्च धार्मिक महत्व है। एक ऐतिहासिक गुरुद्वारा बाबा गमचक  जी भी बल्लढ़वाल में स्थित है।” उन्होंने कहा, “देश के विभिन्न हिस्सों से लोग लगातार सचखंड श्री हरमंदिर साहिब में मत्था टेकने के साथ-साथ इस क्षेत्र में भी आते हैं।”

केंद्रीय रेल राज्य मंत्री रवनीत सिंह बिट्टू ने धालीवाल को आश्वासन देते हुए कहा कि टीवी रमदास रेलवे स्टेशन को 6 महीने में नई पहचान दी जाएगी और इस स्टेशन का नाम बाबा बुड्ढा साहिब जी के नाम पर रखा जाएगा। केंद्रीय मंत्री ने अजनाला-बल्लड़वाल सीमा क्षेत्र को श्री अमृतसर साहिब रेल मार्ग के माध्यम से पूरे भारत से जोड़ने की मांग को भी सैद्धांतिक मंजूरी देते हुए कहा कि इस मामले पर जल्द ही विचार किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © The Aan News All rights reserved. | Newsphere by AF themes.