हरियाणा ने 2025 तक नई शिक्षा नीति लागू करने का रखा लक्ष्य – स्पीकर

हरियाणा ने 2025 तक नई शिक्षा नीति लागू करने का रखा लक्ष्य - स्पीकर

हरियाणा ने 2025 तक नई शिक्षा नीति लागू करने का रखा लक्ष्य - स्पीकर

पंचकूला, 29 जुलाई। नई शिक्षा नीति-2020 की चौथी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे शिक्षा सप्ताह का समापन समारोह आज गवर्नमेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-19 पंचकूला में आयोजित किया गया।  हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की।

गुप्ता ने इस अवसर पर आयोजित प्रीतिभोज में विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों के साथ भोजन किया। उन्होंने स्कूल द्वारा आयोजित प्रीतिभोज के लिए अपने स्वैच्छिक कोष से 50 हजार रुपये की राशि देने की घोषणा की। शिक्षा सप्ताह के दौरान पंचकूला के राजकीय स्कूलों में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया।
इस अवसर पर गुप्ता ने स्कूल प्रांगण में पौधारोपण भी किया।

गुप्ता ने कहा कि शिक्षा के साथ साथ अन्य गतिविधियों के माध्यम से बच्चों का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नई शिक्षा नीति-2020 लेकर आए। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा देश में नई शिक्षा नीति को 2030 तक लागू किया जाना है जबकि हरियाणा सरकार ने इस दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए नई शिक्षा नीति को 5 वर्ष पहले 2025 तक लागू करने का निर्णय लिया। नई शिक्षा नीति में पढ़ाई के साथ साथ बच्चों के कौशल विकास पर विशेष बल दिया गया है।

उन्होंने कहा कि पिछले 10 वर्षों में प्रदेश में शिक्षा के स्तर में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष प्रदेश के सरकारी स्कूलों में लगभग 4 लाख नये विद्यार्थियों ने दाखिला लिया हैं। यह बच्चों और उनके अभिभावकों के सरकारी स्कूलों में दी जा रही शिक्षा के प्रति उनके बढ़ते विश्वास को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ साथ बच्चों को खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों में भी शामिल किया जाना चाहिए ताकि उनका सर्वांगीण विकास हो।

गुप्ता ने कहा कि पंचकूला ने भी शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए है। उन्होंने बताया की राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर-19 में दसवीं कक्षा का परिणाम 100 प्रतिशत और बारहवीं कक्षा का परिणाम 92 प्रतिशत रहा । इस प्रदर्शन के लिए उन्होंने स्कूल की प्रिंसिपल निर्मल ढुल्ल को बधाई दी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार  विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए एक उपयुक्त वातावरण और सभी आवश्यक सुविधाएं स्कूलों में उपलब्ध करवा रही है।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि लगभग पिछले 10 वर्षों के कार्यकाल में उन्होंने प्रयास किया है कि पंचकूला में बच्चों को गुणात्मक शिक्षा के साथ साथ स्कूलों में अच्छा इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध हो। उन्होंने बताया कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल सेक्टर-19 की पहली मंजिल के निर्माण के लिए लगभग  7.15 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत हो चुकी है और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा जल्द ही निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। इससे स्कूली बच्चों को पढ़ाई के लिए अतिरिक्त क्लाॅस रूम उपलब्ध होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © The Aan News All rights reserved. | Newsphere by AF themes.