हरियाणा में 11 से 15 अगस्त तक चलेगा ‘हर घर तिरंगा’ अभियान

हरियाणा में 11 से 15 अगस्त तक चलेगा ‘हर घर तिरंगा’ अभियान

हरियाणा में 11 से 15 अगस्त तक चलेगा ‘हर घर तिरंगा’ अभियान

चंडीगढ़, 9 अगस्त। हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने कहा कि प्रदेश में 11 से 15 अगस्त तक प्रदेशभर में ‘हर घर तिरंगा’ अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान हर दिन एक एंकर डिपार्टमेंट होगा, जिसकी देखरेख में तिरंगा यात्रा निकाली जाएगी। इस अभियान में राज्य सरकार के मंत्री तथा अन्य जनप्रतिनिधि भी शिरकत करेंगे।

मुख्य सचिव आज यहां वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों के साथ बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे।

टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने कहा कि 11 अगस्त को महिला एवं बाल विकास विभाग तथा विकास एवं पंचायत विभाग, 12 अगस्त को स्कूल शिक्षा तथा तकनीकी शिक्षा विभाग, 13 अगस्त को खेल एवं युवा मामले विभाग, 14 अगस्त को पुलिस विभाग बतौर एंकर डिपार्टमेंट कार्यक्रम की देखरेख करेंगे। 15 अगस्त को अमृत सरोवरों पर समारोह आयोजित किए जाएंगे, जहां तिरंगा फहराया जाएगा और पेड़ भी लगाए जायेंगे। वहीं पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का राष्ट्र के नाम संदेश भी सुना जाएगा।

उन्होंने कहा कि मिशन मोड में ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान के अंतर्गत 16 अगस्त को 51 लाख पेड़ लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए एन.सी.सी. और एन.एस.एस. समेत पंच-सरपंचों और अन्य जन-प्रतिनिधियों को भी शामिल किया जाए ताकि इसमें अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जा सके।

टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने कहा कि प्रदेश में लगाए जा रहे समाधान शिविरों में जन शिकायतों के निपटान के लिए उपायुक्तों और विभिन्न विभागों ने अच्छा काम किया है, जिसकी जनसाधारण में भी बड़े पैमाने पर चर्चा हो रही है। इन शिविरों में प्राप्त 71,363 शिकायतों में से अब तक 55,046 शिकायतों का समाधान हो चुका है। इसी तरह, परिवार पहचान पत्र से जुड़ी 38,217 शिकायतों में से 90 प्रतिशत यानी 34,576 शिकायतों का समाधान किया जा चुका है।

उन्होंने कहा कि हर रोज लगभग 2 से 3 हजार लोग अपनी शिकायतें लेकर मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी से मिलते हैं। उन्होंने निर्देश दिए कि उपायुक्त जिलों से सम्बन्धित शिकायतों का जल्द से जल्द समाधान करें। 

बैठक में पर्यावरण, वन एवं वन्य जीव विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण, डीजीपी शत्रुजीत कपूर, एडीजीपी सीआईडी आलोक मित्तल, युवा अधिकारिता एवं उद्यमिता विभाग के प्रधान सचिव विजेंद्र कुमार सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © The Aan News All rights reserved. | Newsphere by AF themes.