आग के अनगिनत हादसे, पर सरकार मौन – रणधीर

आग के अनगिनत हादसे, पर सरकार मौन - रणधीर

आग के अनगिनत हादसे, पर सरकार मौन - रणधीर

शिमला, 15 जून। हिमाचल भाजपा के नैना देवी से विधायक रणधीर शर्मा ने कहा की हिमाचल प्रदेश में आग के अनगिनत हादसे लगातार होते जा रहे हैं पर सरकार मौन है, ऐसा प्रतीत होता है कि सरकार कुछ कर ही नहीं रही है।

उन्होंने कहा कि हिमाचल में तो ऐसी स्थिति देखने को मिली जहां 24 घंटे में जंगलों में आग लगने के 62 मामले सामने आए हैं। आप सोच सकते है की वस्तु स्थिति कितनी गंभीर होगी। पर सवाल तो यह है की सरकार ने किया क्या ? मुख्यमंत्री अपनी सरकार बचाने में लगे रहे, सलाहकार अपनी कुर्सी और नेता अपनी छवि बचाने में लगे हैं। 

उन्होंने कहा कि आग के इन मामलों में अभी तक 744 हेक्टेयर से अधिक में वन संपदा राख हुई है। मौजूदा वित्तीय वर्ष में अब तक कुल 1,828 घटनाएं जंगलों में आग लगने की दर्ज हुई हैं। एक दिन में तक मंडी वन सर्किल में आग लगने के सबसे अधिक 21 मामले सामने आए हैं। इसके अलावा सोलन में सात, नाहन में सात, धर्मशाला में नौ, हमीरपुर में नौ, बिलासपुर में एक और वाइल्ड लाइफ में पांच मामले आग लगने के सामने आए हैं। सोलन सर्किल में सबसे अधिक 207 हेक्टेयर क्षेत्र में वन संपदा राख हुई है। इसके अलावा वाइल्ड लाइफ में 125 हेक्टेयर, मंडी में 148 हेक्टेयर, हमीरपुर में 138 हेक्टेयर, धर्मशाला में 92 हेक्टेयर, चंबा में 12 हेक्टेयर, बिलासपुर में दो हेक्टेयर और नाहन में 20 हेक्टेयर में वन संपदा राख हुई है। वन विभाग के आंकड़ों के अनुसार 1 अप्रैल से अब तक लगभग 19 हजार हेक्टेयर जंगल आग से प्रभावित हुए हैं।

उन्होंने कहा की हिमाचल प्रदेश में सरकार के कितने दफ्तर जल गए। प्राइमरी स्कूल तक पहुंच गई, आईपीएस सब डिवीजन,  पीडब्ल्यूडी के दफ्तर जल कर खाख हो गए पर सरकार ने किया क्या? यह गंभीर विषय है और सरकार को इसपर जवाब देना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © The Aan News All rights reserved. | Newsphere by AF themes.