सीएम ने हजारों 15,250 लाभार्थियों को बांटे प्लॉट आवंटन प्रमाण पत्र

सीएम ने हजारों 15,250 लाभार्थियों को बांटे प्लॉट आवंटन प्रमाण पत्र

सीएम ने हजारों 15,250 लाभार्थियों को बांटे प्लॉट आवंटन प्रमाण पत्र

चंडीगढ़, 26 जून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हर गरीब के सिर पर छत के सपने को पूरा करने के लिए चलाई गई प्रधानमंत्री आवास योजना की तर्ज पर हरियाणा में गरीब परिवारों के अपने घर के सपने को पूरा करते हुए सरकार ने मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना चलाई है। इस योजना के तहत आज 15,250 लाभार्थियों को प्लॉट आवंटन प्रमाण पत्र वितरित किए गए हैं।

रोहतक में महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री नायब सिंह ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की और उन्होंने लाभार्थियों को मौके पर प्लॉट आवंटन पत्र वितरित किए हैं। इसके अलावा, चार अन्य स्थानों नामतः यमुनानगर, पलवल, सिरसा और महेंद्रगढ़ में भी कार्यक्रम आयोजित किए गए।


इस अवसर पर नायब सिंह ने कहा कि आज बड़ा खुशी का दिन है जब गरीब लोगों के अपने घर का सपना पूरा हो रहा है। मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना केवल एक योजना नहीं, बल्कि यह प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और हमारी डबल इंजन सरकार की गरीब के चेहरे पर मुस्कान लाने वाली और उनका सपना पूरा करने वाली एक पहल है। हमारी सरकार का ध्येय गरीब व्यक्ति के जीवन को सरल बनाना और उन्हें मजबूत करना है, ताकि वे अपने परिवार को आगे बढ़ा सकें और अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिला सकें।

गत दिनों गरीब लोगों को 100-100 वर्ग गज के प्लॉटों के कब्जा प्रमाण दिए

नायब सिंह ने कहा कि पूर्व की सरकार ने गरीब लोगों को प्लॉट तो दिखा दिए थे, लेकिन न उन्हें प्लॉट दिया, न ही कोई कागज दिया। वे लोग चक्कर काटते रहे। परंतु हमारी सरकार ने उन लोगों की पीड़ा को समझा और यह निर्णय लिया कि हमारी सरकार उन्हें प्लॉट देगी। इसलिए गत दिनों सोनीपत में एक कार्यक्रम किया गया था, जिसमें गरीब लोगों को 100-100 वर्ग गज के प्लॉटों के कब्जा प्रमाण पत्र सौंपे गए थे। उन्होंने कहा कि सरकार ने यह भी घोषणा की थी कि जिन गांवों में यदि जमीन उपलब्ध  नहीं है तो ऐसे शेष लोगों को प्लॉट खरीदने के लिए उनके खातों में 1-1 लाख रुपये की राशि भेजी जाएगी।


इसके अलावा, अधिकारियों को यह निर्देश दिए जा चुके हैं कि अगर कोई पात्र लाभार्थी लाभ लेने से वंचित रह गया है या कोई और नागरिक भी इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो इसके लिए एक पोर्टल विकसित किया जाए, ताकि लोग लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकें। उन्होंने बताया कि कुछ दिन पहले ही एक लाख से अधिक श्रम विभाग के पात्र लाभार्थियों को भी विभिन्न योजनाओं के तहत 80 करोड़ रुपये का लाभ दिया गया ‌है।


हैप्पी योजना में लाखों लोगों को मिला लाभ


मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने हरियाणा अंत्योदय परिवार परिवहन योजना (हैप्पी) के तहत 1 लाख रुपये से कम आय वाले परिवारों को हैप्पी कार्ड वितरित किए हैं। प्रदेश में ऐसे लगभग 23 लाख परिवार हैं, जिनमें लगभग 84 लाख सदस्य हैं, उन्हें इस योजना के तहत एक साल के अंदर 1000 किलोमीटर मुफ्त बस यात्रा का लाभ मिल रहा है।


पीएम सूर्य घर – मुफ्त बिजली योजना का लाभ उठाएं पात्र नागरिक


नायब सिंह ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना चलाई गई है। इस योजना के तहत प्रदेश के ऐसे परिवार जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये से कम है, वे इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। सोलर पैनल लगाने का खर्च 1 लाख 10 हजार रुपये है। 60 हजार रुपये की राशि केंद्र सरकार द्वारा और 50 हजार रुपये की राशि हरियाणा सरकार द्वारा दी जाएगी। इस योजना का लाभ लेने से बिजली बिल जीरो हो जाएगा और जो अतिरिक्त बिजली बचेगी, उस बिजली को भी सरकार खरीदेगी, जिससे उनकी अतिरिक्त आय होगी।


आज संविधान तो सुरक्षित लेकिन कांग्रेस खत्म हो रही है


मुख्यमंत्री ने कहा कि कि विपक्षी दलों ने चुनावों के समय झूठ बोला कि अगर श्री नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बने तो वे संविधान, आरक्षण को खत्म कर देंगे। जबकि पिछले 10 वर्षों से प्रधानमंत्री ने इस देश को संविधान के अनुरूप ही चलाया है। आज संविधान तो सुरक्षित लेकिन कांग्रेस खत्म हो रही है।


उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने गरीब परिवार, जिनके घर में नौकरी नहीं थी, उन बच्चों को नौकरी के लिए 5 नंबर देने का प्रावधान किया। लेकिन विपक्ष का भर्ती रोको गैंग गरीब को नौकरी नहीं करने देना चाहता। सरकार की इस व्यवस्था के खिलाफ ये भर्ती रोको गैंग सुप्रीम कोर्ट तक गया। हमनें सुप्रीम कोर्ट में इसकी लड़ाई लड़ी, लेकिन अब फिर हम रि-अपील दायर करेंगे। अगर फिर भी कोई रास्ता नहीं निकला तो हम विधानसभा से कानून बनाकर 5 नंबर देंगे और गरीब के घर पर नौकरी देने का काम करेंगे।


नायब सिंह ने कहा कि जिन परिवारों के 2 किलोवाट का कनेक्शन है, उन परिवारों द्वारा जितने यूनिट बिजली की खपत होगी, उतना ही बिल उपभोक्ता से लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री बनने के बाद ये कहा था कि उनकी सरकार गरीब को समर्पित रहेगी और आज हमारी डबल इंजन की सरकार निरंतर गरीब को सशक्त करने का काम कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © The Aan News All rights reserved. | Newsphere by AF themes.