मुख्यमंत्री ने दी पटौदी के लोगों को बड़ी सौगात

मुख्यमंत्री ने दी पटौदी के लोगों को बड़ी सौगात

मुख्यमंत्री ने दी पटौदी के लोगों को बड़ी सौगात

चंडीगढ़, 10 अगस्त। हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने गुरुग्राम जिले में पटौदी विधानसभा क्षेत्रवासियों को बड़ी सौगात देते हुए लगभग 184 करोड़ रुपये की 87 परियोजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास किया।

इसके अलावा उन्होंने पटौदी जनसभा में घोषणाओं की झड़ी लगाते हुए हलके के विकास कार्यों के लिए 10 करोड़ रुपये की घोषणा की। साथ ही, गांव ताजपुरनगर, गुरुग्राम में जमीन उपलब्ध होने पर वेटनरी पॉलिक्लिनिक एवं पशु  ट्रॉमा सेंटर खोलने की भी घोषणा की। इस पर लगभग 1 करोड़ रुपये की लागत आएगी।

इसके अलावा उन्होंने, गांव माजरी में 3.50 करोड़ रुपये की लागत से पोलिटेक्निक कॉलेज खोलने, पटौदी-फरूखनगर जोन को लो  पोटेंशियल जोन से मीडियम पोटेंशियल जोन घोषित करने तथा लोक निर्माण विभाग की सड़कों के सुधारीकरण के लिए 2.5 करोड़ रुपये की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने क्षेत्र में बिजली की समस्या का निराकरण करते हुए गांव सिवाड़ी, गांव जसात व दौलताबाद में 20.50 करोड़ रुपये की लागत से 33-33 केवी के पावर हाउस बनाने की भी घोषणा की। इसके अलावा, मानेसर में नगर निगम के नये भवन के निर्माण की भी घोषणा की। इस पर लगभग 76 करोड़ रुपये की लागत आएगी। होडल-नूंह, पटौदी-पटौदी रोड को एनएच का दर्जा दिलवाने के लिए एनएचआई, भारत सरकार से चर्चा की जाएगी। इसके अतिरिक्त मुख्यमंत्री ने रैली के संयोजक एवं स्थानीय विधायक श्री सत्यप्रकाश जरावता द्वारा रखे गए मांग पत्र में शामिल सभी मांगों की फिजिबिलिटी चेक करवाने उपरांत उन्हें पूरा करवाने की घोषणा भी की।

सैनी ने जनसभा में उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार लोगों की समस्याओं का तत्परता से समाधान करने का काम कर रही है। लोगों के हित में हमारी सरकार नए नए फैसले लेकर उनके जीवन को सरल करने का काम कर रही है। पिछले 10 वर्षों में केंद्र सरकार ने भारत की तस्वीर बदलने का काम किया है, वहीं हमारी डबल इंजन की सरकार ने हरियाणा की तस्वीर बदलने का काम किया है।
सैनी ने कांग्रेस पर साधा निशाना
नायब सिंह सैनी ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि जो आज हमसे हिसाब मांग रहे हैं, वो यह देखें कि उनकी सरकार कमीशन मोड में काम करती थी, जबकि हमारी डबल इंजन की सरकार मिशन मोड में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के समय में जातिवाद, क्षेत्रवाद और भाई-भतीजावाद की राजनीति होती थी, नौकरियों के लिए पर्ची और खर्ची चलती थी, उनके काले कारनामों को बच्चा बच्चा जानता है। उनके समय में तबादलों में भ्रष्टाचार होता था, जबकि आज तबादला ऑनलाइन होते हैं।

विपक्ष अपने 10 सालों में किए गए कामों का दे हिसाब
मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जो आज हमसे हिसाब मांगते हैं, उन्होंने तो स्वामीनाथन रिपोर्ट को डस्टबिन में डालने का काम किया था। उन्होंने विपक्ष को कहा कि वे अपने 10 सालों में किए गए कामों का हिसाब दें। उन्होंने कहा कि जिनके खुद के बही खाते खराब हैं, जिन्होंने भ्रष्टाचार की सारी सीमाएं लांघ दी, जिनके समय के अंदर लोग अपनी समस्याओं को लेकर दर-दर घूमते रहते थे, जिन्होंने किसानों की जमीनों को कौड़ियों के भाव खरीदकर बिल्डरों को देने का काम किया, वो आज हमसे हिसाब मांग रहे हैं।

उन्होंने कहा कि हमारे कार्यकाल का हिसाब तो वे युवा दे रहे हैं, जिन्हें बिना खर्ची व पर्ची के सरकारी नौकरी मिली है। वह गरीब व्यक्ति दे रहा है, जिसका इलाज आज मुफ्त हो रहा है। वह किसान दे रहा है, जिसके खाते में फसल बीमा और मुआवजे की राशि सीधे जा रही है। वे बुजुर्ग दे रहे हैं, जिन्हें अब पेंशन बनवाने के लिए दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ते बल्कि घर बैठे उनकी पेंशन बन जाती है।

सैनी ने कहा कि कांग्रेस सरकार के समय 6 मेडिकल कॉलेज थे, जिनकी आज संख्या 15 हो गई है। इसी प्रकार, उस समय एमबीबीएस सीटें 700 थी, आज 2185 हो गई है। उस समय कॉलेज 105 थे, जो आज 182 हो गए हैं। कन्या महाविद्यालय 31 थे जबकि आज इनकी संख्या बढ़कर 63 हो गई है।

मुख्यमंत्री ने पिछले 10 वर्षों में वर्तमान राज्य सरकार द्वारा पटौदी विधानसभा क्षेत्र में करवाए गए विकास कार्यों की जानकारी देते हुए कहा कि सरकार द्वारा सड़कों, पुलों के निर्माण, आरओबी, आरयूबी, मंडियों के विकास इत्यादि कार्यों पर 121 करोड़ रुपये तथा आईएसटी, सेक्टर-8 की सड़कों के सुधारीकरण पर 14.36 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। पटौदी विधानसभा क्षेत्र के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल के लिए 112 ट्यूबवेल, 13 बूस्टिंग स्टेशन, 3 सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित किए गए हैं। फर्रुखनगर, पटौदी, हेलीमंडी में नहर आधारित जलापूर्ति के लिए 205 करोड़ रुपये की राशि खर्च की गई है। इसके अलावा भी पिछले 10 वर्षों में लगातार राज्य सरकार ने विकास कार्य करवाए हैं।

500 रुपये में मिलेगा गैस सिलेंडर

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने गैस कनेक्शन और सिलेंडर देकर महिलाओं को धुएं से मुक्ति दिलाने का काम किया है। अब हमारी सरकार ने निर्णय लिया है कि 500 रुपये में वर्ष में 12 गैस सिलेंडर दिए जाएंगे। यह योजना 1 अगस्त से लागू हो चुकी है। इससे लगभग 49 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा। इसके साथ ही, इस बार प्रदेश में बारिश कम होने के कारण किसानों पर पड़ने वाले अतिरिक्त बोझ को कम करने के लिए कैबिनेट ने फैसला किया है कि किसानों को 2 हजार रुपये प्रति एकड़ की दर से बोनस दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमारी डबल इंजन की सरकार लगातार किसानों के हित में काम कर रही है और अब हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है, जहां किसानों की सभी फसलें एमएसपी पर खरीदी जाएंगी।  

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने डॉ बीआर अंबेडकर नवीकरण योजना के तहत 71,196 लाभार्थियों को 370 करोड़ रुपये दिए हैं। इसके अलावा, पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत प्रदेश के 20 लाख किसानों को 5694 करोड़ रुपये का लाभ मिला है। मुख्यमंत्री ने विधायक श्री सत्यप्रकाश जरावता द्वारा रखे गए मांग पत्र को स्वीकार करते हुए व्यावहारिकता जांचने के बाद उनके कार्यों को पूरा करने की घोषणा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © The Aan News All rights reserved. | Newsphere by AF themes.