देश की आर्थिक उन्नति में अपना योगदान दें सीए – राज्यपाल

देश की आर्थिक उन्नति में अपना योगदान दें सीए - राज्यपाल

देश की आर्थिक उन्नति में अपना योगदान दें सीए - राज्यपाल

चंडीगढ़, 10 अगस्त। हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में देश आर्थिक तरक्की की ओर आगे बढ़ रहा है। जल्दी ही हम दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक शक्ति बनने जा रहे हैं। चार्टर्ड अकाउंटेंट को भी भारत की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने में अपना योगदान देना चाहिए।

राज्यपाल आज गुरुग्राम विश्वविद्यालय के सभागार में द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया (आईसीएआई) की दो दिवसीय वर्कशॉप परचम के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि चार्टर्ड अकाउंटेंट का व्यवसाय ईमानदारी और भरोसे से परिपूर्ण होना चाहिए। एक चार्टर्ड अकाउंटेंट ही व्यापारी को सही रास्ता दिखाता है, जिससे उसकी विश्वसनीयता सुदृढ़ होती है। उन्होंने कहा कि हमें देश और प्रदेश से भ्रष्टाचार को समाप्त करना है, तभी हम उन्नति की ओर बढ़ सकते हैं। हमारे देश का कर संग्रह जितना ज्यादा होगा, नागरिकों की भलाई के लिए उतने ही अधिक कार्य किए जा सकेंगे।

राज्यपाल ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में जो आर्थिक सुधार लागू किए, उनके परिणामस्वरूप जीएसटी और इनकम टैक्स की वसूली में वृद्घि हुई है। वर्ष 2016-17 में देश का जीएसटी कलेक्शन 7 लाख 19 हजार करोड़ रूपए था, जो कि वर्ष 2023-24 में बढ़कर 20 लाख करोड़ हो गया है। इसी प्रकार वर्ष 2013-24 में आयकर की आवक 7 लाख 20 हजार करोड़ रुपये थी, अब वर्ष 2023-24 में यह बढक़र 19 लाख 50 हजार करोड़ रुपये हो गई है। कर संग्रह में चार्टर्ड अकाउंटेंट का बड़ा योगदान रहता है। सीए की पढ़ाई कर रहे विद्यार्थियों को उन्होंने कहा कि जीवन में धन का महत्व ना होकर ज्ञान का अधिक महत्व है। इसलिए ज्ञान अर्जन करें।

वर्कशॉप में राज्यपाल ने कहा कि भारत की आजादी के समय देश में 1700 सीए थे, जो कि आज 60 लाख से अधिक हो गए हैं। यह संकेत है कि चार्टर्ड अकाउंटेंट का करियर युवाओं में कितना लोकप्रिय है। गुरुग्राम जिला में 25 हजार से अधिक युवा सीए कर रहे हैं। यहां 14 हजार सीए काम कर रहे हैं। आईसीएआई के वाइस प्रेसिडेंट चरणजोत सिंह नंदा ने कहा कि एक जुलाई, 1949 को द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया की स्थापना की गई थी। परीक्षा के संचालन में यह संस्था आज देश में सिरमौर मानी जाती है। हमारे 42 हजार सीए देश-विदेश में नामी कंपनियों के उच्च पदों पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

गुरुग्राम विश्वविद्यालय के उप कुलपति डॉ. दिनेश कुमार ने कहा कि ककरोला में यूनिवर्सिटी का नया कैंपस बन रहा है और वहां कक्षाएं लगनी शुरू हो चुकी हैं। आशा है कि अगले 6 महीनों में यूनिवर्सिटी का नया कैंपस पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। भाजपा व्यापार प्रकोष्ठ के प्रदेशाध्यक्ष व कैनविन फाउंडेशन के चेयरमैन नवीन गोयल ने कहा कि इस वर्कशॉप से सीए के विद्यार्थियों को अपनी पढ़ाई के लिए बेहतर मार्गदर्शन मिल सकेगा। गुरुग्राम में आईसीएआई पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छता अभियान जैसे समाजसेवी कार्यों में भी समय-समय पर सहयोग करती है।

इस अवसर पर आईसीएआई के पदाधिकारी प्रमोद जैन, जितेंद्र शर्मा, अमित किठानिया, नवीन गर्ग, जितेंद्र यादव ने अपने विचार रखे। समारोह में गणेश वंदना, हरियाणवी लोकनृत्य आदि सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। इस अवसर पर गुरुग्राम यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार डा. राजीव कुमार, मोहित सिंगल, अमित गुप्ता, गगन गोयल, समता सिंगला, आशा गोयल, अरविंद और पृथु गर्ग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © The Aan News All rights reserved. | Newsphere by AF themes.