एनसीडी जागरूकता के लिए जागरूकता अभियान पखवाड़ा आयोजित

एनसीडी जागरूकता के लिए जागरूकता अभियान पखवाड़ा आयोजित

एनसीडी जागरूकता के लिए जागरूकता अभियान पखवाड़ा आयोजित

पंचकूला, 6 सितंबर। जिला एनसीडी डिवीजन पंचकूला ने गैर-संचारी रोगों (एनसीडी) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए जागरूकता अभियान पखवाड़ा शुरू किया है। 

यह अभियान डॉ. मुक्ता कुमार, सिविल सर्जन पंचकूला के मार्गदर्शन और डॉ. काजल , उप सिविल सर्जन एनसीडी और डॉ. मनकीरत मुरारा, जिला नोडल  अधिकारी एनसीडी की देखरेख में चलाया जा  रहा है।  
इस पखवाड़े का उद्घाटन 5 सितंबर 2024 को किया  गया था। पहला दिन विभिन्न गतिविधियों की एक श्रृंखला के साथ मनाया गया। इसमें एक वृक्षारोपण अभियान , एक मेगा स्क्रीनिंग शिविर और स्वास्थ्य वार्ता शामिल थी जिसका उद्देश्य समुदाय को एनसीडी की रोकथाम और प्रबंधन के बारे में जागरूक करना था।  
आज ,दूसरे दिन जिले में स्वास्थ्य सुविधाओं पर विभिन्न गतिविधियों आयोजित की गईं। इनमें समुदाय को रचनात्मक रूप से शामिल  करने के लिए स्कूल जाने  वाले बच्चों के बीच नारा लेखन, पोस्टर निर्माण और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता शामिल है । इसके अतिरिक्त वृक्षारोपण अभियान, पहले से छूटे हुए सभी क्षेत्रों की 100 प्रतिशत स्क्रीनिंग और कवरेज  करने के लिए एक मेगा स्क्रीनिंग शिविर और स्वच्छता को बढावा देने के लिए एक स्वच्छता अभियान चलाया गया।

  इस पहल का उद्देश्य सामुदायिक जुड़ाव को बढ़ावा देना और एनसीडी से निपटने के लिए शीघ्र पता लगाने और जीवनशैली में संशोधन के महत्व के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी फैलाना है।जिला एनसीडी डिवीजन पंचकूला पूरे पखवाड़े के दौरान इन प्रयासों के लिए समर्पित है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © The Aan News All rights reserved. | Newsphere by AF themes.