सीएम ने महिलाओं और बेटियों के लिए खोला घोषणाओं का पिटारा

सीएम ने महिलाओं और बेटियों के लिए खोला घोषणाओं का पिटारा

सीएम ने महिलाओं और बेटियों के लिए खोला घोषणाओं का पिटारा

चंडीगढ़, 7 अगस्त। हरियाणा प्रदेश की सांस्कृतिक पहचान रखने वाले विशेष पर्व हरियाली तीज पर सरकार ने महिलाओं को बड़ा तोहफा दिया है। आज जिला जींद में आयोजित राज्य स्तरीय समारोह में मुख्यमंत्री श्री नायब सिंह सैनी ने महिलाओं और बेटियों के लिए घोषणाओं का पिटारा खोलते हुए कहा कि हरियाणा में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत लाभार्थी परिवारों को अब 500 रुपये में गैस सिलेंडर मिलेगा। इससे प्रदेश के 1.80 लाख रुपये से कम आय वाले लगभग 46 लाख परिवारों को लाभ मिलेगा।

नायब सिंह सैनी ने घोषणा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री दुग्ध उपहार योजना के तहत अब स्कूलों में पढ़ने वाली 14 से 18 वर्ष की बेटियों में कुपोषण को रोकने के लिए उन्हें भी 150 दिन फोर्टिफाइड दूध दिया जाएगा। इससे 2.65 लाख किशोरियों को लाभ मिलेगा।

उन्होंने हरियाणा मातृशक्ति उद्यमिता योजना के तहत स्वः रोजगार स्थापित करने के लिए दी जाने वाली 3 लाख रुपये की ऋण राशि को बढ़ाकर 5 लाख रुपये करने की घोषणा की। उन्होंने स्वयं सहायता समूहों को दैनिक जरूरतों के लिए दिए जाने वाले 20 हजार रुपये के रिवोल्विंग फंड की राशि को  भी बढ़ाकर 30 हजार रुपये करने की घोषणा की। इसके अलावा, समूह सखी के मासिक मानदेय को भी 150 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये करने की घोषणा की है।

मुख्यमंत्री ने उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि आज बड़ा सुखद संयोग है। सावन का पवित्र मास है, माता जयंती देवी की ऐतिहासिक नगरी जींद का स्थान है और महिलाओं, बेटियों और बहनों के पावन त्यौहार तीज का अवसर है। उन्होंने प्रदेशवासियों को हरियाली व खुशहाली के प्रतीक तीज के पावन पर्व की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी।

मुख्यमंत्री ने की लगभग 30 हजार महिलाओं को कोथली भेंट

नायब सिंह सैनी ने कहा कि तीज उत्सव पर भाई द्वारा अपनी बहन को कोथली देने की हमारी सदियों पुरानी परंपरा है। बहनें अपनी ससुराल में भाई के आने का इंतजार करती हैं और भाई के आने पर खुशी व्यक्त करती है तथा उसे सदैव फलने-फूलने की कामना करती है। आज आपका यह भाई भी आपको कोथली देने और आपसे आशीर्वाद लेने के लिए आया है। मुख्यमंत्री ने लगभग 30 हजार महिलाओं को कोथली भेंट की।

सेल्फ हेल्प ग्रुप्स को ब्याज रहित लोन दिए

मुख्यमंत्री ने समारोह में स्वयं सहायता समूहों की बहनों को सशक्त करने की दिशा में आज 100 करोड़ रुपये के ब्याज रहित ऋण भी प्रदान किये। उन्होंने कहा कि इस वित्त वर्ष में स्वयं सहायता समूहों को 490 करोड़ रुपये की राशि के ऋण उपलब्ध करवाये जाने का लक्ष्य है। इसके अलावा उन्होंने आज प्रदेश के 66 महिला स्वयं सहायता समूहों को भी सम्मानित किया, जो दर्शाता है कि हमारी बहन-बेटियां अब प्रदेश की शान और शक्ति बन रही हैं। साथ ही, हर जिले में पहले, दूसरे व तीसरे स्थान पर रहने वाले स्वयं सहायता समूहों को भी मुख्यमंत्री ने कुल 38 लाख 50 हजार रुपये की राशि देकर सम्मानित किया। इससे अन्य स्वयं सहायता समूह भी अधिक लगन व मेहनत से काम करने के लिए प्रेरित होंगे।

हरियाणा में 2 लाख लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य

मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस 2023 के समारोह में लखपति दीदी योजना शुरू करने की घोषणा की थी। चूल्हे चौके से निकलकर लखपति दीदी बनने के लिए महिलाओं ने जो गजब का उत्साह दिखाया है, इसके लिए आप सभी बधाई की पात्र हैं। हरियाणा सरकार ने विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों के जरिये 2 लाख बहन-बेटियों को लखपति दीदी बनाने का लक्ष्य रखा है। प्रथम चरण में हमारा लक्ष्य इन 62 हजार बहन-बेटियों को लखपति दीदी बनाना है।

उन्होंने कहा कि 22 जनवरी, 2015 को प्रधानमंत्री ने पानीपत से बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरुआत की थी। हमारी सरकार और महिलाओं ने मिलकर इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है और अब हरियाणा में लिंगानुपात की दर 871 से सुधरकर 941 हो गई है। इसी अभियान के दूसरे चरण में आज मुख्यमंत्री ने एक मोबाइल वैन को भी हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

तीज त्यौहार पर कम से कम एक पौधा लगाएं

मुख्यमंत्री ने महिलाओं से अपील करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस पर ‘एक पेड़ मां के नाम’ अभियान की शुरुआत की थी। आप भी आज हरियाली तीज के अवसर पर एक संकल्प लेकर जाएं और कम से कम एक पेड़ अवश्य लगाएं।

उन्होंने केंद्र व राज्य सरकार द्वारा महिलाओं और बेटियों के कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का उल्लेख करते हुए कहा कि वर्तमान सरकार महिलाओं और बेटियों के उत्थान के लिए संकल्पबद्ध हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी लगातार महिलाओं व बेटियों की चिंता करते रहते हैं। हमारी डबल इंजन की सरकार लगातार महिला उत्थान और सशक्तिकरण की दिशा में कार्य कर रही है। उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि देश के निर्माण में सहयोग देने वाली आधी आबादी डबल इंजन सरकार के प्रयासों को और मजबूती देने का काम करें।

समारोह में मुख्यमंत्री ने स्वयं सहायता समूह के सदस्यों को सर्वश्रेष्ठ एस.एच.जी. पुरस्कार से सम्मानित किया। साथ ही उन्होंने जिला जींद के सभी ब्लॉक से 10वीं और 12वीं कक्षा की छात्राओं को भी सम्मानित किया। कक्षा 10 वीं में प्रथम, द्वितीय और तृतीय आने वाली छात्राओं को क्रमशः 8 हजार रुपए, 6 हजार रुपए और 4 हजार रुपए तथा 12वीं कक्षा में प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त करने वाली छात्राओं को क्रमश 12,000 रुपए, 10,000  रुपए और 8000 रुपए की राशि देकर सम्मानित किया। इसके अलावा उन्होंने सफलता की कहानियां पुस्तक का विमोचन भी किया। उन्होंने स्वयं सहायता समूह द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया।

समारोह में भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मोहन लाल बडौली ने भी संबोधित किया। विधायक डॉ. कृष्ण मिड्ढा, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव और विकास एवं पंचायत विभाग के आयुक्त एवं सचिव डॉ. अमित कुमार अग्रवाल, महिला एवं बाल विकास विभाग की आयुक्त एवं सचिव अमनीत पी कुमार, हरियाणा ग्रामीण आजीविका मिशन की सीईओ अमरिंद्र कौर सहित बड़ी संख्या में प्रदेश के कोने-कोने से आई महिलाएं व अन्य गणमान्य अतिथि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © The Aan News All rights reserved. | Newsphere by AF themes.