हरियाणा में नशे की उपलब्धता में आई कमी – डीजीपी

हरियाणा में नशे की उपलब्धता में आई कमी - डीजीपी

हरियाणा में नशे की उपलब्धता में आई कमी - डीजीपी

पंचकूला 26 जून । ‘नशामुक्त भारत पखवाड़े‘ के तहत हरियाणा पुलिस द्वारा 12 जून से लेकर 26 जून तक ‘नशामुक्त हरियाणा पखवाड़ा‘ मनाया गया। समापन अवसर पर पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने अधिकारियों, कर्मचारियों तथा अन्य लोगों से नशे से दूर रहने की अपील की।

इस मौके पर डीजीपी ने पखवाड़े के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले 23 अधिकारियों, कर्मचारियों तथा नशामुक्ति पर आधारित प्रतियोगिता के विजेता प्रतिभागियों को अपने कर कमल से सम्मानित किया। इस दौरान उन्होंने नशामुक्ति को लेकर उपस्थित लोगों को शपथ भी दिलवाई।

कपूर ने सभी का आह्वान करते हुए उन्हे नशे से दूर रहने के लिए प्रेरित किया। आंकड़े सांझा करते हुए उन्होंने बताया कि वर्ष 2023 में जहां एनडीपीएस एक्ट के तहत 3800 से ज्यादा मुकदमे दर्ज किए गए थे वहीं इस वर्ष अब तक यह संख्या लगभग 1600 है। यह आंकड़ा दर्शाता है कि हमारे समाज में नशे की उपलब्धता पहले से कम है। इसी प्रकार, वर्ष 2023 में प्रदेश में लगभग 5500 नशा तस्करों की गिरफ्तारी की गई जबकि इस वर्ष 25 जून तक 2269 नशा तस्करों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

उन्होंने उदाहरण देते हुए कहा कि सिरसा तथा फतेहाबाद जिला में नशे की समस्या अन्य जिलों की अपेक्षा अधिक सामने आई। इन जिलों पर ध्यान केन्द्रित करते हुए हरियाणा पुलिस द्वारा नशा मुक्त करने को लेकर मुहिम चलाई गई और 100 से अधिक गांवो अथवा वार्डाे को नशामुक्त किया गया। इसके साथ ही प्रदेश में नशा करने वालों का इलाज करवाने के लिए भी आवश्यक कदम उठाए गए ताकि वे नशे से दूर रह सके। उन्होंने युवाओं का आह्वान करते हुए कहा कि वे नशे को पूरे आत्मविश्वास से ‘ना‘ कहने की क्षमता रखें और अन्य लोगों को भी नशे के दुष्प्रभावो के बारे में जागरूक करें। उन्होंने कहा कि लोग नशा करने वाले व्यक्ति से घृणा ना करें बल्कि उसकी नशा छुड़वाने में मदद करें।

साइबर सुरक्षा संबंधी विषय पर कपूर ने कहा कि लोग रूपयों को दोगुना करने तथा कम समय में ज्यादा रूपये कमाने के लालच में ना आएं। उनकी जरा सी लापरवाही से वे जिंदगी भर की जमा पूंजी गंवा सकते हैं। उन्होंने समारोह में राम गुरुकुल गमन की टीम द्वारा ‘नशामुक्ति तथा साइबर सुरक्षा‘ पर आधारित प्रस्तुति की सराहना करते हुए कहा कि इस नाटक के माध्यम से रामायण तथा वर्तमान समय की समस्याओं जैसे साइबर सुरक्षा तथा नशामुक्ति को जोड़कर बहुत ही रचनात्मक तरीके से तैयार किया गया है।

उन्होंने राम गुरुकुल गमन के संयोजक अनिल कौशिक तथा उनकी टीम को शुभकामनाएं देते हुए उनका मनोबल बढ़ाया। इसके साथ ही श्री कपूर ने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के एडीजीपी ओ पी सिंह तथा उनकी टीम को भी बधाई दी।
समारोह में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक हरियाणा राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ओ पी सिंह ने कहा कि आज के दिन हम सभी को यह संकल्प लेना है कि हमें नशे से उचित दूरी बनाए रखनी है।

नशामुक्त हरियाणा पखवाड़े में 12.50 लाख लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की गई। इस दौरान नशा तस्करों के खिलाफ 82 मुकदमे दर्ज करते हुए 120 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। पखवाड़े के दौरान नशा मुक्ति हरियाणा विषय पर वाकाथोन, मैराथन, साइक्लोथोन सेमिनार, खेल गतिविधियां, नुक्कड़ नाटक, चित्रकला तथा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता आदि आयोजित की गई। इसके साथ ही पोर्टल के माध्यम से भी लोगों को नशा मुक्ति संबंधी ई-प्लेज दिलवाई गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © The Aan News All rights reserved. | Newsphere by AF themes.